Web Hosting Kya Hai

Web Hosting Kya Hai (Google Cloud Hosting in Hindi)

वेब होस्टिंग क्या है: Web Hosting या Website Hosting इन दोनों में कोई फर्क नहीं है लेकिंन आप तो ये ही नहीं जानते की Web Hosting Kya Hai या फिर Web Hosting Kya Hota Hai और अगर आप इन चीजों में Interest रखतें है और इन्ही चीजों को नहीं जानते तो आप अभी बहुत ही पीछे हो।

शायद आपको पता नहीं है कि ये दुनिया कितना Digital हो चूका है। ऐसे में अगर आप Internet से जुडी इन जानकारी को नहीं जानते तो आप ये समझो कि दुनिया तो Digital है मगर आप बिलकुल भी Digital नहीं हो तो इसी बात पर आप कम से कम इस आर्टिकल को पढ़ो :- Cheap Hosting Kaise Kharide?

Hello Friends मै हूँ Sandeep और अगर आप इन चीजों को नहीं जानते हो तो परेशान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि अभी आपका भाई ज़िंदा है। तो चलिए बिना बकवास किये आज की इस Tutorial (Website Hosting Kya Hai) को शुरू करते हैं।

Web Hosting Kya Hai?

Web से हमारा मतलब है Website और जब हम किसी Website को Host करना चाहतें हैं तो हमें Web Hosting की जरुरत पड़ती है। तो Web Hosting क्या है? इसे समझने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि Hosting क्या है?

Hosting Kya Hai?

What is Hosting: जिस तरह से हम अपने फ़ोन में Files को रखने के लिए Storage की आवस्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार अपने किसी Content को Online Store करने के लिए हमें Online Storage अर्थात Hosting की आवस्यकता होती है।

Web Hosting Kya Hota Hai: ठीक इसी तरह जब हम किसी Website के Content को कंही पर Store या Host करना चाहतें है तो हमें Web Hosting (वेब होस्टिंग) की आवस्यकता होती है। तो एक ऐसा Server जिसपर हम अपने Website के Content को रखतें है Web Hosting कहलाता है।

Web Hosting Kaise Kam Karta Hai?

Website में Hosting का इस्तेमाल एक Domain द्वारा किया जाता है। इसके लिए हमें सबसे पहले अपने Hosting पर WordPress या किसी अन्य Software को इस्तेमाल करतें है। इसके बाद हम अपने Domain और Password Set कर देते है। – Web Hosting Kya Hai.

इस Domain की मदद से हम अपने Website को देख सकते हैं। और अपने इस Website में SEO Friendly Article लिखने के बाद हम इसे Search Console में Submit करके Google के Search Results में भी दिखा सकते हैं।

तो ऐसे में जब कोई उपयोगकर्ता Google के Search Results के माध्यम से आपके Website पर Visit करता है तो उसे आपके Web Hosting पर Host की गयी सभी चीजे एक Unique तरीके से दिखाई देता है। तो कुछ इस तरह आपके Web Hosting का इस्तेमाल किया जाता है। शुरुआती में आप Hostinger, Hostgator और Bluehost से एक अच्छी Web Hosting खरीद सकते हैं।

Web Hosting के प्रकार ( Types of Web Hosting )

Types of Web Hosting in Hindi

Web Hosting चार प्रकार के होते हैं। और इन चारो में काफी Defferences होतें है। Web Hosting के चारो प्रकार आप निचे देख सकतें हैं।

  • Shared Web Hosting
  • VPS ( Virtual Private Server ) Web Hosting
  • Dedicated Web Hosting
  • Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting Kya hai?

Shared Web Hosting क्या है?: जिस तरह से एक व्यक्ति किसी एक घर में से किसी एक कमरे (Room) को किराये पर लेता है। ठीक उसी प्रकार एक Shared Web Hosting किसी एक Server पर कई भाग करके उनमे से एक भाग हमें दिया जाता है, इस तरह के Web Hosting को Shared Web Hosting कहतें है।

Shared Hosting के Plans काफी सस्ते होतें है। इनका शुरुआती कीमत 60 – 70 per Month होता है। ये Beginners के लिए सही होता है। क्योंकि ये Web Hosting बहुत ही कम Traffic को संभाल पता है। अगर आप एक अच्छे Company से Shared Web Hosting खरीदते है तो आप 10000 monthly Traffic ले सकते है।

VPS (Virtual Private Server) Web Hosting Kya hai?

VPS Server एक ऐसे घर के तरह होता है जिसके सारे Cuntrols आपके हाथों में होता है। जैसा कि मैंने पहले बताया कि VPS का Full Form होता है Virtual Private Server. ये आपका Personal Server होता है। इसीलिए इसे Hosting नहीं बल्कि Server का दर्जा दिया गया है।

ये Hosting या Server उन Websites के लिए हैं जिनपर ज्यादा Traffic आता है। उनके लिए ये एक Best Hosting हो सकता है।

Dedicated Web Hosting Kya Hai?

Dedicated Hosting किराये पर लिया हुआ एक ऑलिशान घर की तरह होता है। जिस तरह Shared Hosting में एक Server पर एक से अधिक लोगों को Host किया जाता था ये उसका ठीक उल्टा है। इसमें कोई Sharing नहीं होती है।

इसलिए ये Hosting सबसे महँगा होता है। ये Hosting Unlimited Traffic को Handle कर लेता है। Amazon, Flipkart और Snapdeal जैसी Websites इसी Hosting का इस्तेमाल करती है। – Web Hosting Kya Hai.

Cloud Web Hosting Kya Hai?

Cloud Hosting एक Newly Launched Web Hosting हैं। वर्तमान समय में Cloud Hosting Market में काफी तेज़ी के साथ फैलती जा रही है। Cloud Hosting का Performance कमाल का है। और इसी वजह से Cloud Hosting को आज ज्यादा से ज्यादा लोग उपयोग कर रहे है।

Cloud Hosting में बहुत सारे Servers एक साथ सिर्फ एक ही Blog / Website के लिए काम करते हैं। जिसकी वजह से Cloud Hosting हमें Best Service Provide करतें है। साथ ही Cloud Hosting आपके Site को Secure भी रखता है।

जब Servers का एक Group एक साथ मिलकर काम करते हैं तो इसी को Cloud बोलते हैं। इससे High Traffic वाले Websites को भी बहुत आसानी के साथ control किया जा सकता है और ज्यादा Traffic आने पर Speed में भी कमी नहीं आती है।

Google Cloud Hosting Kya Hai?

Google Cloud Hosting, शायद आपको इसके नाम से ही पता लग गया होगा कि यह Hosting Google की है। तो आप बिलकुल सही हो ये Hosting Google की ही है। और इसे Google Cloud के नाम से जाना जाता है। आप तो जानते ही होंगे कि Google पर लोग कितना Trust करते है।

Google Cloud दूसरे Cloud Hostings के मुकाबले काफी अच्छा होता है। Google Cloud से आपकी Website Fast Load होती है। और Website जितनी ही Fast होगी उतना ही Visitor उसे Like करेगा। और आपका Website Rank करने लग जायेगा।

आपको बता देना चाहता हूँ कि Google Cloud दुसरे Cloud Hostings के मुकाबले थोड़ा महँगा होता है। तो अगर आपके पास पैसा है और आप Blogging शुरू करना चाहतें है तो आप Google Cloud को चुने। – Google Cloud Kya Hai.

Conclusion at Web Hosting Kya Hai?

Web Hosting Kya Hota Hai: दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल (होस्टिंग क्या है) Helpful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे। और अगर आपको Hosting के Regarding कोई भी Problem है तो आप बिना किसी डर के Comment में पूछ सकते हैं। (Google Cloud Hosting क्या है?)

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अगर आप Hindi Blog / Website बनाना चाहते हो तो Bluehost की Shared Hosting ख़रीदे। इससे आपकी Website मात्रा एक Second में खुलने लग जाएगी। और आपका Blog / Website Google के First Page पर Rank करने लग जायेगा। – Cloud Hosting Kya Hai

____ Thanks for your visit.

Leave a Comment