SEO Friendly Article Kaise Likhe

SEO Friendly Article Kaise Likhe (1Position_On_Google)

SEO Friendly Post Kaise Likhe, जी हाँ दोस्तों आज हम लोग इसी Topic पर बात करने वाले हैं कि Blog में SEO Friendly Article Kaise Likhe? अगर आप सच में जानना चाहते हैं कि Blog Kaise Likhe तो आज की इस SEO Tutorial in Hindi को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। चलिए शुरु करते हैं।

क्योंकि आज आपको यंहा से SEO सीख के ही जाना है। इसलिए SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखे, इसको समझने के हमने इसको दो भागो में बाट दिया है। जिसमे पहला Head SEO और दूसरा Body SEO है। – SEO Friendly Article Kaise Likhe?

  1. Head SEO

Head SEO में हम लोग SEO Title Kaise Likhe, SEO Discription Kaise Likhe और SEO Friendly URL Structure कैसे बनाये इस चीज को जानेंगे।

  1. Body SEO

दूसरी तरफ Body SEO में हम Content के बारे में बात करेंगे मतलब जो हमारा Content होगा उसमे कैसे SEO करे इस Topic पर बात करेंगे।

SEO Friendly Article Kaise Likhe (Head SEO)

अगर आप Blog में SEO Friendly Article लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको निचे बताये Headlines को Follow करना होगा और उसकी के अनुशार SEO Marketing करना है मतलब Optimized Content या Post को लिखना होगा। तभी आप एक SEO Friendly Article लिख सकते हैं।

और अपने Blog Post को Google के पहले पेज में Rank करा सकते हैं। ध्यान रखे अगर आपका Blog बिलकुल New है तो अभी आप अपने Post को Google के First Page में Rank नहीं करा सकते हैं।

Blog Me SEO Title Kaise Likhe

Blog Post के Title को SEO Friendly बनाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है। पहला आपका Main Keyword (जैसे हमारा Main Keyword है – SEO Friendly Article Kaise Likhe ). Keyword Research करके आप अपने Article के लिए Best Keyword Find कर सकते हैं।

दूसरा चीज CTA Word मतलब एक ऐसा Word जो User से कहे कि भाई मुझे क्लिक कर। जिस तरह से मैंने अपने Title में लिखा है – “SEO Friendly Post Kaise Likhe? ( 10+ SEO Tips in Hindi )” आप कुछ भी लिख सकते हैं। जैसे – Top 5 SEO Tricks.

Blog Me SEO Description Kaise Likhe

कुछ लोग तो Description को भी नहीं छोड़ते है उसमे भी Keyword Stuffing कर देते हैं। भाई आपको उस Description में ये Describe करना है कि आपके Post में क्या है। अपने Content के बारे में User को बताना है। और कुछ नहीं।

जैसे मान लो आप Description हिंदी में लिख रहे हो अब उसमे आपके Main Keyword से मिलता जुलता कोई शब्द मिल जाता है तो आप उस शब्द को English में लिखे। Example के लिए आप निचे हमारे इस Article के Description को देखे।

Blog (WordPress / Blogger) में SEO Friendly Post लिखने की पूरी जानकारी Hindi में। इस Article में आप जानेंगे कि SEO Content कैसे लिखे।

URL में Basically तीन तरह से SEO करते है। पहला में URL से कुछ शब्दों को हटाकर उसे छोटा कर दिया जाता है, दूसरा में Main Keyword को ही URL बना दिया जाता है और तीसरे में Synonyms का उपयोग करके URL बनाना। आप इसको नीचे Detail में पढ़े।

Main Keyword – “SEO Friendly Article Kaise Likhe” URL Structure बनाने में इसी Keyword का उपयोग किया जायेगा।

छोटा करके SEO URL Structure बनाना

इसमें Main Keyword को छोटा बना दिया जाता है। तो हमें Main Keyword में से एक ऐसे Word को खोजना है जिसकी Value सबसे कम हो। मेरे अनुशार हमारे इस Keyword में Friendly कि value कम है तो हम इसे हटा देते हैं।

हटा देने के बाद हमारे पास ये Keyword आएगा – seo article kaise likhe. ध्यान रखे कि हमें URL के सभी Characters को Small Letter में ही लिखना है। और Space की जगह “-” का उपयोग करना है।

URL Structure – https://www.example.com/seo-article-kaise-likhe

Main Keyword से SEO URL Structure बनाना

इसमें Main Keyword (SEO Friendly Article Kaise Likhe) को ही Permalink मतलब URL बना दिया जाता है। तो हमारा URL कुछ इस तरह से होगा।

URL Structure – https://www.example.com/seo-friendly-article-kaise-likhe

Synonyms का उपयोग करके SEO URL Structure बनाना

इसमें Main Keyword में से किसी एक Word को उसके Synonyms से बदल दिया जाता है। जैसे मैंने अपने Main Keyword से Article को उसके Synonyms (Post) से बदलकर ये Keyword (seo friendly post kaise likhe) बनाया। अब इसका Permalink / URL कुछ इस तरह से होगा।

URL Structure – https://www.example.com/seo-friendly-post-kaise-likhe

Note: SEO Friendly URL Structure या SEO Permalink बनाने के लिए आप इनमे से किसी भी Method से URL बना सकते हैं ये तीनों ही तरीके Best हैं।

SEO Friendly Post Kaise Likhe (Body SEO)

Head SEO करने के बाद समझ ले की आपने अपने Article या Blog Post में 70% SEO (Search Engine Optimization) कर लिया है। लेकिन अगर आप Body SEO (जो SEO मै अभी बताने जा रहा हूँ) में थोड़ा सा भी Mistake कर देते हैं तो आपका वो 70% SEO किसी काम नहीं आएगा।

Top 3 LSI Keywords Find करे

LSI Keywords को Find करने के लिए google.com को Open करे और अपना Main Keyword Google पर Search करे। जैसे मेरा Main Keyword है – SEO Friendly Article Kaise Likhe. तो मै इसको Google पर Search करता हूँ।

LSI Keywords on Google Related Searches.

अब अपने LSI Keywords को Copy करे: Main Keyword को Google पर Search करने के बाद निचे जाये और Image में बताये ऊपर के तीन LSI Keywords को Notepad में Copy कर ले या लिख ले। ध्यान रखे आपको हमेशा इसी तरफ के ऊपर के तीन Keywords को Copy करना है या लिखना है।

Google के जो Related Searches होतें हैं उन्ही को LSI Keyword कहा जाता है। LSI के माध्यम से हम अपने Article या Blog Post को Related Keywords पर भी Rank करा सकते हैं। और इससे उस Article पर Impression और Clicks दोनों ज्यादा मात्रा में आतें है।

First Paragraph Me Keywords Kaise Lagaye

अगर आपने जरा भी Notice किया होगा तो ऊपर मैंने LSI Keywords वाला जो Image दिया है। उसमे मैंने तीन Keywords को Highlight किया है और इन Highlight किये गए Keywords के बीच मैंने सबसे ऊपर वाले Keyword को एक बार फिर से Highlight किया है।

तो आपको First Paragraph एक इस Keyword को और अपने Main Keyword को Bold करके Use करना है। जैसे मेरा Main Keyword है – SEO Friendly Articles Kaise Likhe तो मै इसको अपने First Paragraph में Bold करके Use करूँगा।

ध्यान रखे कि First Paragraph में ज्यादा Keywords न लगाए मतलब Keyword Stuffing न करे। और जितना हो सके Article को User Friendly और Mobile Friendly बनाये।

Other Paragraphs Me Keywords Kaise Lagaye

अब आपको अपने Main Keyword को तीन बार और Use करना है। और जो आपने तीन Keywords को Google से निकाले थे उसके ऊपर के Keyword और अपने Main Keyword को तो आपने First Paragraph में ही Bold करके लगा चुके हैं।

मतलब अब आप इन Keywords को अपने Paragraphs में Use तो कर सकते हैं मगर आप इन Keywords को दुबारा Bold या Italic नहीं कर सकतें है। बाकि बचे हुए Keywords को आप ऐसे भी उपयोग में ला सकते हैं और Bold करके भी उपयोग में ला सकतें हैं।

10+ SEO Tips (SEO Friendly Post Kaise Likhe)

अगर आप सच में Blogging में Success होना चाहतें हैं। या फिर आप Google पर Rank करना चाहतें है इन Lines को बिलकुल अपने Mind में बैठा ले। या फिर इसको कंही Copy करके रख ले और Blog Post लिखते समय इसे ध्यान में रखकर Blog Post लिखे।

  • Article लिखने से पहले Keyword Research जरूर करे।
  • Blog Post लिखने के बाद उसका Plagiarism जरूर चेक (Plagiarism Checker) करे।
  • Article लिखते समय Post के Title में CTA (Call To Action) Word जरूर लिखे।
  • Description में Keywords का उपयोग न करे बल्कि अपने Article को Describe करे।
  • URL को Unique बनाये (ऊपर SEO Friendly URL Structure Kaise बनाये इस चीज को समझाया गया है।)
  • अगर आप Blogging (WordPress) में नए हैं तो कम से कम 1500 Words का Article लिखे।
  • Social Media Optimization से Article को Optimize करे। (Blog Kaise Likhe)
  • Title को 60 Character से ज्यादा न लिखे।
  • Description को 150 Character से ज्यादा न लिखे।
  • अगर आप एक WordPress User हो तो Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करे।
  • Daily एक या दो SEO से Realated Articles पढ़े और उनसे सीखें।

Blog Post में अपने वास्तविक अनुभव (Experience) को लिखे। इससे आप अपने Content को 1500 – 2000 शब्दों का एक Informative आर्टिकल बना सकते हैं। और Google ने खुद इस बात को बताया है कि एक Well Written Informative Article ही एक SEO Friendly Article होता है।

एक अच्छा SEO करने के लिए आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्या आपको पता है कि White Hat SEO क्या है? या Black Hat SEO क्या है। अगर इतना आसान होता Blogging तो मै आज करोड़पति होता। लेकिन Blogging इतना आसान नहीं है।

इसलिए सबसे पहले जितनी जानकारी आप इकट्ठा कर सकते हो पहले इकठ्ठा करो। तो Search Engine Optimization की Deep Information के लिए आप सबसे पहले निचे दिए बटन पर क्लिक करे और SEO की पूरी जानकारी अभी प्राप्त करे।

Conclusion (Blog Kaise Likhe)

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये Tutorial (WordPress Me Post Kaise Likhe) पसंद आया होगा। अगर आपको ये Article (SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखे) अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

जैसा की आज आपने सीखा कि SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe वैसे ही अगर आपको SEO और Blogging में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो आप हमसे Comment में पूछ सकतें हैं। हम आपके शवालों का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

___ Thanks for your visit.

Leave a Comment