Search Engine Optimization in Hindi

Search Engine Optimization in Hindi ($Start Earning$)

SEO, जिसका पूरा नाम Search Engine Optimization है। लेकिन ये Search Engine Optimization होता क्या है? शायद आप नहीं जानते हो। इसीलिए आज की इस Tutorial में हम जानेंगे Search Engine Optimization in Hindi. मतलब Search Engine Optimization को हिंदी में समझेंगे।

Hello Friends, मेरा नाम है Sandeep और आज की इस Tutorial में हम जानेंगे Search Engine Optimization Kya Hai और ये कैसे काम करता है अपने भाषा हिंदी में। तो चलिए शुरू करते है। – SEO Tutorial in Hindi.

What is Search Engine Optimization in Hindi?

SEO एक तरीका है। अगर आप इसे सीख गए तो आप बहुत ही आसान तरीके से किसी भी Blog या Website के किसी भी Post या Content को Google Search Results में Show करा सकते हैं या दिखा सकते है।

Search Engine Marketing in Hindi के जरिये भी आप अपने Post को Search Results में पहले Number पर दिखा सकतें है। लेकिन यह एक Paid तरीका है। जिसे आप Afford नहीं कर सकते है और अगर आप इसे Afford कर सकते है तो इसे जरुर करे।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?: Search Engine Optimization को Short में SEO भी कहा जाता है। SEO की मदद से हम अपने Blog या Website के Content को Google में Rank करा सकते है। मतलब किसी Website के Content को Optimize करके Search Engine में Rank करना Search Engine Optimization कहलाता है।

अगर आप अपने Website के Post या Content के Optimize करना चाहते है तो आपको Social Media Optimization सीखना होगा। Social Media Optimization को Short में SMO भी कहा जाता है। SMO की मदद से आप अपने Website को फ्री में Rank करा सकते हो।

Meaning of Search Engine Optimization in Hindi

Search Engine Optimization से कुछ लोग समझते है कि हमें Search Engines को Optimize करना है। अरे नहीं यार Search Engine Optimization का ये Meaning नहीं है।

Search Engine Optimization का Meaning ये है कि हमें अपने Blog या Website के Article या Contents को Search Engine के लिए Optimize करना है।

मतलब किसी Blog या Website के Articles या Contents को Search Engines के लिए Optimize करना Search Engine Optimization (SEO) है। – SEO Tutorial in Hindi.

आपकी जानकारी के लिए मै आपको बता देता हूँ कि SEO मतलब Search Engine Optimization दो प्रकार का होता है। जिसमे पहला White Hat SEO और दूसरा Black Hat SEO के नाम से जाना जाता है। तो चलिए इनके बारे में Detail में जानते है।

White Hat SEO in Hindi

White Hat SEO, इसमें किसी Blog या Website को Legally Rank कराया जाता है। तो एक ऐसा Blog या Website जिसमे SEO करके, On-Page SEO करके, SEO Friendly Articles लिख कर और उसके Load Time को कम करके Optimize किया जाये, White Hat SEO कहलाता है।

White Hat SEO Techniques in Hindi

अगर कोई Blog या Website निचे दिए Factors से Rank कर रहा है। इसका मतलब उस Blog या Website में White Hat SEO किया गया है।

  1. Blog या Website को SEO Optimized बनाना।
  2. SEO Friendly Articles लिखकर Optimize करना।
  3. On-Page SEO करके Optimize करना।

Note: White Hat SEO से Blog या Website भले ही थोड़ा देर में Rank करता है। लेकिन एक बार Rank करने के बाद उसकी Ranking कभी कम नहीं होगी।

Black Hat SEO in Hindi

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इन हिंदी: वैसे तो लोग अपने Blog या Website में SEO करतें है लेकिन फिर भी उनका Post या Content Google में Rank नहीं करता है। क्योंकि SEO जितना आसान देखने और सुनने में लगता है उतना आसान नहीं है।

मै आपको बता देना चाहता हूँ कि आपको SEO की पूरी जानकारी होगी फिर भी आपको Practice करनी पड़ेगी। Practice से मेरा मतलब है आपको हप्ते में 3 – 4 Articles (लगभग 2000 शब्दों का) लिखने है और अपने Blog में Publish करना है।

फिर आप देखेंगे की जब आप 20 – 25 Articles लिख लेंगे उसके बाद धीरे – धीरे आपका Post Search Result में Show होने लग जायेगा। अब आपका Post ऊपर आने लग जायेगा। आपको अब कुछ नहीं करना है बस आपको पुराने Articles को Update करते रहना है। और नया लिखते रहना है।

फ़िलहाल अगर आपको SEO नहीं आता है तो आप निचे दिए Search Engine Optimization Guide को पढ़कर Article लिखना शुरू कर सकते है। इसके बाद आपका SEO अपने आप बेहतर होता जायेगा।

  • Title में Keywords का उपयोग करके Search Engine Optimization करे।
  • Description में Keywords का उपयोग करके Search Engine Optimization करे।
  • SEO Friendly Permalink बना कर Search Engine Optimization करे।
  • Images में ALT Tag का उपयोग करके Search Engine Optimization करे।
  • Website को Fast-Loading बना कर Search Engine Optimization करे।
  • Headings और Sub-Headings में Keywords का उपयोग करके Search Engine Optimization करे।
  • Website में On-Page SEO करके Search Engine Optimization करे।
  • Website में Schema Markup का उपयोग करके Search Engine Optimization करे।
  • Post या Content को Mobile-Friendly बनाकर Search Engine Optimization करे।
  • Enternal और External Links लगाकर Search Engine Optimization करे।

बस आपको ये ध्यान देना है कि आपको Low Competition Keywords का उपयोग करना है। और Article को Heading by Heading अच्छे से लिखना है।

Blog / Website Ke Liye Search Engine Optimization Kyon Jaruri hai?

अगर आपको Blogging करके या इसके माध्यम से पैसे कामना है। तो आपको अपने Blog या website पर Advertisement लगाने होंगे। या आप Affiliate Link लगाने होंगे। और ये जो आपका Affiliate Link और Advertisements हैं।

इनसे आपको तभी कुछ लाभ होगा जब कोई इसे देखेगा या इनपर क्लिक करेगा। और Click कौन करेगा Visitor (जो आपके Blog या Website पर Visit करता है।) और एक Visitor के क्लिक करने से कुछ नहीं होने वाला है। आप सिर्फ रोज के लगभग 5 रूपए Earn कर पाएंगे।

तो ढेर सारा पैसा कमाने के लिए हमें ढेर सारे Visitors की जरुरत पड़ती है। तो हमारे Blog या Website के लिए Search Engine Optimization इसलिए जरुरी होता है जिससे हमारे Posts Search Results में ऊपर शो होते हैं। और हमरे Posts Search Results में जितने ही ऊपर आएंगे।

उतने ही Searchers हमारे Blog या Website पर Visit करेंगे। तो ये था इसका फंडा। – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इन हिंदी।

Conclusion (Search Engine Optimization in Hindi)

Search Engine Optimization Tutorial: दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल (SEO Tutorial in Hindi) अच्छा लगा हो तो यार देर किस बात की इस आर्टिकल को फैला दो। और अगर आपको SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) से सम्बंधित कोई भी परेशानी हो तो हमें Comment में जरूर बताये।

___ Thanks for your visit.

Leave a Comment