Passage Indexing Kya Hai, Paragraph

Passage Indexing Kya Hai | Paragraph SEO Facts



SEO Friendly Article लिखने के लिए जरुरी है कि आप अपने हर एक Paragraph या Passage को SEO Optimized लिखे और यह जरुरी भी है क्योंकि Google अब Paragraphs को भी Index करेगा। Passage Indexing Kya Hai और ये हमारे लिए क्यों जरुरी है इसको जनना बहुत ही जरुरी है।

Hello दोस्तों मेरा नाम है Sandeep और आज मै आपको वाला हूँ कि SEO Paragraph कैसे लिखे? जिससे आपके Paragraphs भी Google में Index हो। आपने कभी Google Search Results में किसी एक Paragraph के Rich Result को जरूर देखा होगा। तो किसी Pragraph या Passage का Rich Result दिखना Passage Indexing के अंतर्गत आता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Passage / Paragraph Indexing Kya Hai?



जब Google के Bots किसी Webpage को Crawl करते हैं तो उस दौरान वो दो चीजें Note करते हैं। पहला, क्या उस Webpage पर कोई ऐसा Paragraph उपलब्ध है जिसमे कुछ Define किया गया हो। दूसरा, क्या उस Webpage के किसी Paragraph में कुछ महत्वपूर्ण चीजे बताई गयी है। इन सब चीजों को चेक करने के बाद यदि आपका Paragraph इसके Eligible है तो उस Paragraph या Passage को मिलते – जुलते Queries में Rich Results की तरह दिखाया जाता है इसे ही हम Passage Indexing कहते हैं।

Passages / Paragraphs को SEO Friendly कैसे बनाये?

आप अपने जिस Paragraph को Google Search Results में 1st Position पर Rich Result देखना चाहते हैं आपको उस Paragraph को अपने Main Keyword के Relevent बनाना है। और उसको Mark Tag की मदद से Highlight करना है।

1. Passage / Paragraph को Main Keyword के Relevent कैसे बनाये?

Main Keyword वो Keyword होता है जिसको Title में उपयोग किया जाता है जैसे इस Article में मेरा Main Keyword है Passage Indexing Kya Hai आप देखेंगे कि मैंने इस Keyword को अपने Title में और पहले H2 Heading में इस्तेमाल किया है और उस Heading के निचे वाले Paragraph में मैंने इसके बारे में बताया है। और अंत मे मैंने उस H2 Heading और उसके निचे के Paragraph को Highlight कर दिया है। आपको भी बस इतना ही करना है। Mark Tag के बारे में निचे पढ़े।

2. Mark Tag क्या है और इसका उपयोग कैसे करे?

यह एक बहुत ही खास Tag है इसकी मदद से आप किसी भी Paragraph को Highlight कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल लगभग सभी Bloggers करते हैं। सबसे अच्छा बात यह है कि इसे Google के Bots भी Notice करते हैं। और उसके बाद वो इसे एक Important Passage समझ लेते हैं और फिर हमारे इस Passage को Index कर दिया जाता है।

Mark Tag का इस्तेमाल कैसे करे?



अगर आप जरा भी Coding जानते होंगे तो आप को बताने की कोई जरुरत नहीं होगी आप खुद ही समझ जायेंगे। लेकिन अगर आप Coding नहीं जानते तो मै आपको बताना चाहूंगा की Mark Tag का शुरुआती Tag इस तरह, <mark> और इसका End Tag इस तरह </mark> लिखा जाता है।

For Example:

<mark>This text was highlighted by Mark Tag.</mark>
paragraph, passage indexing kya hai

Heading और Paragraph में ऐसे करे Mark Tag का इस्तेमाल: इसके लिए Code Editor में जाये और आप जिस Heading में Mark Tag लगाना चाहते हैं उसके <h1> के बाद Mark Tag का इस्तेमाल करे और उसके बाद </h1> के पहले एक Mark Tag का इस्तेमाल करे। ठीक इसी तरह आपको Paragraph के लिए भी करना है। अच्छे से समझने के लिए ऊपर दिए चित्र को जरूर देखे।



Cunclusion

Paragraph SEO: आपको ये Tutorial (Passage Indexing Kya Hai) कैसा लगा Comment करके जरूर बताये और अगर आपको इसमें कुछ ऐसा है जो नहीं समझ में आ रहा है तो आप उसे Comment में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *