On-Page SEO Kaise Kare

On-Page SEO In Hindi, Kaise Kare (Tips & Techniques)

On-Page SEO Kaise Kare?: हेलो दोस्तों आज मै आप लोगो को बताऊंगा कुछ Important On-Page SEO Techniques (On-Page SEO Tutorial In Hindi). और अगर आप इन Techniques (On-Page SEO Techniques in Hindi) को Follow करते है या अपने Blog Post में Apply करते है तो आपका Blog Post 100% Google पर Rank करेगा। तो चलिए शुरू करते है।

On-Page SEO Kya Hai? (On-Page SEO in Hindi)

जब  किसी एक Particuler Page पर हम On Page SEO (On-Page SEO Tutorial In Hindi) करना चाहते है तो उस पेज में Keywords डालकर, उसके Permalink को Customize करके और उसके Search Description को SEO (On-Page SEO Techniques) Friendly बनाकर किसी Page को Optimize करना ही On-Page SEO है।

On-Page SEO Kaise Kare? (On-Page SEO Tutorial in Hindi)

On-Page SEO Kaise Kare: दोस्तों यंहा मै आपको कुछ On-Page SEO Releted Tips बताने वाला हूँ। आप इन Tips (ऑन पेज एसईओ टिप्स) को Follow करके अपने Blog Post को SEO Friendly बना सकते है।

लेकिन उससे पहले आप यंहा क्लिक करके इस Article को जरूर पढ़े। क्योंकि जब तक आप इस Article को नहीं पढ़ेंगे, ये Search Engine Optimization Tips (On-Page SEO Tutorial In Hindi) आपको समझने  में परेशानी होगी। 

दोस्तों अगर आप सच में अपने Blog Posts में On-Page SEO करना चाहते है तो आपको Single-Keyword Deference सीखना होगा। बिना Single-Keyword Deference किये आप अपने Blog को Google पर Rank नहीं करा सकते।

इसलिए Single-Keyword Deference जरूर सीखें क्यंकि ये चीज आपको कोई नहीं बताने वाला है।

No #1: Blog Post के Title को Unique बनाये – On-Page SEO Tutorial.

Title Me SEO Kaise Kare: Title में SEO से हमारा  मतलब Title को Unique बनाना है क्यंकि अगर आप Blog Post के Title को Unique बना लेते है तो वह Title एक SEO Friendly + User Friendly अपने आप ही बन जाता है। 

Unique Title कैसे बनाये?

Title को Unique बनाने से मेरा मतलब है Title को Short और Attrective बनाने की कोशिश करे। एक ऐसा Title जो काम शब्दों में पुरे Article को बता दे। या फिर हम ऐसे भी कह सकते है की हमारे Title में जरुरत से ज्यादा Words न हो। 

कुछ लोग तो Title में भी Keyword Stuffing कर देते है। तो मै आपको बता देना चाहता हूँ कि ऐसा पहले चलता था। ये अब नहीं चलता है तो इस बात को ध्यान में रखकर Blog Post लिखे। चलिए मै आपको एक Exapmle के Through समझा देता हु की आखिर Unique Title कैसा होता है।

Example:-

  • SEO Friendly Title – “On-Page SEO कैसे करे?”
  • Not an SEO Friendly Title – “On-Page SEO कैसे करे – WordPress SEO

No #2: Title और Description के Pixel का ध्यान रखे – On-Page SEO Tutorial.

Title और Description में Pixel, ये बात आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन मै आपको बता दू कि Google के Algorithm में आये  Updates की वजह से Google इस पर काफी ध्यान देने लग गया है। यंहा पढ़कर इस चीज को  अपने Blog Post में जरूर Apply करे। 

Title, Description में Pixel कैसे Maintain करे?

अगर आप अपने Blog Post को Google पर Rank करना चाहते है तो आपको अपने Blog Post के Title, Description में Pixel को Maintain करना होगा। मै आपको एक Free Tool के बारे में बताने वाला हूँ जो आपको इस चीज में काफी मदद करेगा। 

Tool Link – Free Google Pixel Tool. – On-Page SEO Tutorial In Hindi

इस Tool का कैसे करे उपयोग?

सबसे पहले इस Tool Link को Open करे और इसमें अपने Blog Post का Title और Description को Paste करे। Image को देखकर आप समझ सकते है की आपको Blog Post का Title और Description कंहा Paste करना है।

On-Page SEO Kaise Kare - Google SERP Preview Tool.

अगर आपके Title या Description का Pixel ज़्यादा होगा तो आपके PC एक आवाज़ आएगा और Title या Description के अंत में (….) कुछ इस तरह के Dots दिखने लग जायेंगे। इसका मतलब आपके Title को छोटा करना होगा।

On-Page SEO Kaise Kare - Title, Description & Permalink SERP Preview.

तो दोस्तों मैंने अपने Blog Post के Title और Description को Maintain कर लिया है। आप Image में देख सकते है की वंहा पर कोई Dots नही  Show हो रहे हैं। अब मै इससे अपने Blog Post के Title और Description को Replace कर देता हूँ और आपको भी Same यही करना है। 

No #3: User-Friendly Content लिखे – On-Page SEO Tutorial.

शायद आप जानते होंगे की Google अपने Algorithm को Update करता रहता है जिसके वजह से Google को यह पता लग जाता है कि ये Content आपने सिर्फ़ और सिर्फ़ Search Engine के लिए लिखा है। 

तो आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है आप अपने Content के अंदर कितने भी Keywords लगा ले लेकिन आपको किसी एक या दो Keyword को ही Target करना है। और आपको अपने Content को Attractive बनाना है।

Keyword को Target कैसे करे?

For Example – मान लो आपको SEO के ऊपर एक Blog Post लिखना है। अब आपको Keyword Research करके एक Low Comp. Keyword Find करना है। मान लो आपका Keyword है – “On-Page SEO” (On-Page SEO Tutorial In Hindi)

अब आपको इस Keyword से दो और Keyword बनाना है। पहला Keyword बनाने के लिए इस Keyword के बाद “In Hindi”  को जोड़े और दूसरा Keyword के लिए  हम “Tips” को जोड़ देते है। अब आपके पास तीन Keywords है। 

  • Keyword #1: On-Page SEO – Apply 2 times.
  • Keyword #2: On-Page SEO In Hindi – Apply 2 times.
  • Keyword #3: On-Page SEO Tips – Apply 2 times.

अब आप देख सकते है कि हमने जो तीन Keywords बनाये है। आप अगर देखेंगे तो मैंने इसके सामने लिखा है “Apply 2 times” इसका मतलब है की आपको इन Keywords को अपने Blog Post में दो बार लगाना है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि इन Keywords को 2 – 2 बार क्यों लगाना है, वो इसलिए क्योंकि इनमे से एक Keyword आपको Bold करना है और दूसरे Keyword को आपको Italic करना है – On-Page SEO Tutorial In Hindi.

Content को Attractive कैसे बनाये ?

Website Optimization Kaise Kare: आपने देखा होगा कि आपका Blog Post Google के 1st Page पर Rank करने लगा होगा। लेकिन अचानक से उसकी Ranking बिलकुल कम हो जाती है और वो Blog Post 12 से 14 Number पर Rank करने लगती है।

तो दोस्तों इससे Google को ऐसा लगता है कि आपने जो Content लिखा है उसमे आपने सही Information नहीं Provide करी है जिसके वजह से Google आपके Blog Post की Ranking कम कर देता है।

मै आपको बताता हूँ कि ऐसा क्यों होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने उस Blog Post को जिस तरह से लिखा है वो कंही न कंही एक पकाऊ Content है। मै आपको बताता हूँ आपको करना क्या है।

अगर आपने उस Blog Post के Paragraph को काफी बड़ा बनाया होगा। अब आपको कुछ नहीं करना है। आपके Blog Post में जो बड़े Paragraphs है उन सभी Paragraphs को छोटा करके एक Paragraph से दो या तीन Paragraph बना देना है – On-Page SEO Tutorial In Hindi.

The conclusion at On-Page SEO Kaise Kare?

On-Page SEO in Hindi: तो दोस्तों मैंने Blogging में आज जो भी सीखा था वो सभी All In One SEO Tips (On-Page SEO In Hindi) मैंने आप लोगो को इस Article के माध्यम से बता चूका हूँ तो यार इसके लिए एक Share तो बनता है। और ये Article All In One SEO Article (एसईओ कैसे करे) है। 

और ये मत भूलना कि  इस Article में मैंने आपको Title और Description में Pixel को भी Maintain करना बताया है। तो अगर आपको Article पसंद आया हो तो Comment करके जरूर बताना। 

Post Ending – On-Page SEO कैसे करे? यंहा पर मैंने आपको बताया है – SEO For Hindi Blog. मतलब हिंदी Blog Post में SEO (Search Engine Optimization) करना सीखे – On-Page SEO Tutorial In Hindi.

___Thanks For Visiting.

8 thoughts on “On-Page SEO In Hindi, Kaise Kare (Tips & Techniques)”

Leave a Comment