ms dos kya hai, Command Prompt

MS DOS Kya Hai (DOS Command in Hindi List)

MS DOS Kya Hai, जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं MS DOS के बारे में। अगर आपको Disk से सम्बंन्धित कोई भी काम है तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं अगर आपको MS DOS और उसके Commands (DOS Command in Hindi) की जानकारी है तो।

अगर आप अपने आपको Computer में माहिर समझते हो और आपको DOS की जानकरी नहीं है तो मेरे अनुशार आप Computer में कुछ नहीं जानते हैं। और अगर आपको DOS की जानकारी नहीं है तो आप इस Article को पूरा जरूर पढ़े। चलिए शुरू करते हैं –

MS DOS Kya Hai?

MS – DOS का पूरा नाम (MS-DOS full Form) है – MicroSoftDisk Operating System. यह हमें Disk को Operate करने की सुविधा प्रदान करता है। MS – DOS, MicroSoft के द्वारा विकसित किया गया एक Operating System है जो Commands की मदद से कार्य करता है MS – DOS X86 Processor का इस्तेमाल करता है और Windows Operating System के ऊपर Run करता है।

इसे भी पढ़े:

DOS को समझने के लिए Command का जानकारी होना बहुत जरुरी है। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि Command Kya Hai?

DOS Command Kya Hai?

DOS एक Operating System है, इसको Operate करने के लिए हमें Command की आवस्यकता होती है। किसी Operating System को निर्देश देने के लिए उपयोग किया जाने वाला अंग्रेजी शब्द Command कहलाता है। DOS में दो प्रकार के Commands होतें हैं। पहला, Internal Command और दूसरा External Command.

DOS Me Internal Command Kya Hai?

DOS में Internal Command वो Commands होते हैं जो Disk Operating System के साथ ही उपस्थित होतें हैं ये Commands Booting के दौरान अपने आप Memory में Store हो जातें हैं। उदाहरण के लिए MD, CD, DIR, इत्यादि Commands, DOS के Internal Command हैं।

DOS Me External Command Kya Hai?

DOS के External Commands, छोटे प्रोग्राम के रूप में Floppy Disk या Hard Disk में स्टोर रहते है और जब भी इनकी आवश्यकता होती है, इन्हे Execute कर लिया जाता है. ये मेमोरी में स्टोर और Execute होते है। DOS के External Commands की खुद की एक पर्सनल फाइल होती है, जिसे Execute करने पर Command खुद Execute हो जाती है।

Conclusion

MS DOS Kya Hai, दोस्तो आपको ये आर्टिकल जरा सा भी Informative लगा हो तो Comment करके जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। – एम एस डॉस क्या है?

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *